साइबर क्राइम खबर।।Cyber Crime News

साइबर क्राइम खबर

Delhi-Ncr सहित समूचे भारत में पिछले 3 महीनों में Cyber अपराध लखभग दोगुने हो गई है जहां Lockdown की वजह से सड़कों पर आवाजाही कम होने से लूट पाट ओर अन्य अपराधों में कमी आयि है लेकिन साइबर अपराधी ओर ज्यादा सक्रीय हो गए है घरों में बंद रहने ओर एटीएम से दूरी बनाने वाली ने ज्यादातर ऑनलाइन transaction का सहारा लिए है जिसकी वजह से साइबर अपराधी सक्रीय हो गए है थोड़ी सी चूक होते ही ये आपके खाते से पैसा साफ कर देते है सोशल नेटवर्किंग साइट्स ओर  E KYC के जरिए कई लोग इनका सिकार बन चुके है।

साइबर क्राइम दिल्ली रिपोर्ट

पिछले कई महीनों से दिल्ली पुलिस के पास ऑनलाइन अपराध की सिकायते बढ गई है साइबर अपराध में सबसे ज्यादा बैंक फ्रॉड,हैकिंग ओर सोशल मीडिया से जुड़े मामले सामने आ रहे है इस वक्त सबसे ज्यादा मामले फर्जी  E COMMERCE वेबसाइट बना के ठगी करने,बैंक से पैसा निकाने ओर सोशल मीडिया के माध्यम से महिलाओं को परेशान करने के आ रहे है।
दिल्ली में lockdown की वजह से भीड़ भाड़ काम होने से सड़कों पे अपराध के मामलों में लगभग 39 फीसदी की कमी आई है वहीं साइबर अपराध के मामलों में लगभग 17 फीसदी का इजाफा हुआ है पिछले वर्ष राजधानी दिल्ली में 859 साइबर अपराध के मामले दर्ज हुए थे लेकिन इस वर्ष अब तक लगभग 1345 मामले सामने आ चुके है।

साइबर क्राइम गाजियाबाद रिपोर्ट

नोएडा पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार नोएडा में प्रतिदिन लगभग 10 से अधिक मामले पुलिस के पास आ रहे है यह तक की साइबर अपराधियों ने यूपी पुलिस के डयाल नंबर 112 से भी ट्विटर पर फर्जी अकाउंट बना कर कई अपराधों को अंजाम दिया है, lockdown के दौरान नोएडा में साइबर अपराध के लगभग 900 मामले सामने आए है।

साइबर क्राइम गुरुग्राम रिपोर्ट

Hi-Tech गुरुग्राम में lockdown में साइबर अपराध के अब तक लगभग 1100 से अधिक मामले सामने आए है साइबर अपराधी कई तरीको से अपराधों को अंजाम दे रहे हैं इसमें गलत तरीकों से Insurance का पैसा उड़ाने,बैंक फ्रॉड,हैल्थ के नाम पर फ्रॉड,पे टीएम फ्रॉड आदि सामिल है।

साइबर क्राइम फरीदाबाद रिपोर्ट

3 महीनों के अंदर फरीदाबाद में साइबर क्राइम के 1400 मामले पुलिस ने दर्ज किए है lockdown से हर रोज 10 से 15 मामले आते थे जो अब बड़ कर 20 से 25 हो गए है।

साइबर ठगी करने के क्या क्या तरीके है

1.ऑनलाइन साइबर क्राइम

इस तारिक ठगी करने वाले कई तरीके की वेबसाइट बनाते है ओर उनके माध्यम से फ्रॉड करते है जैसे E commerce वेबसाइट के माध्यम से आज काल काफी ज्यादा फ्रॉड हो रहा है इन तरीको से ग्राहकों से उनके सामान के बदले में फर्जी खातो में पैसा डलवाया जाता है बाकी इसके अलवा सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगो को धोका धड़ी का शिकार बनाया जा रहा है।

2. डोनेशन के नाम पे ठगी

इस तरीके में अपराधी फोन कर पीड़ितों की मदत करने के नाम पर लोगो से पैसा लेते है जैसे गरीब बच्चो की पढाई के नाम पर,अंधो की मदत के नाम पर,हार्ट पेशेंट के इलाज के नाम पर,अनाथ आश्रम के नाम पर, व्रध आश्रम के नाम पर ओर भी कई तरीको से लोगो से पैसे लेते है।

3.ऑनलाइन फिशिंग

फिशिंग साइबर अपराधियों का सबसे बड़ा हथियार है इसमें वे विभिन्न सरकारी व प्राइवेट कंपनियों के अधिकारी बन कर लोगो को e mail माध्यम से लिंक भेजते है ओर जैसे ही आप लिंक पे क्लिक करेंगे आपके बैंक अकाउंट से पैसा उड़ जाएगा।

4.फर्जी insurance कंपनी के अधिकारी बन कर

इस तरीके से सबसे पहले आपके पास काल आती जिसमें वे आपस आपकी पॉलिसी की डीटेल्स लेते है ओर फिर आपकी पॉलिसी पे बोनस बना हुआ है यह बोलकर लोगो से पैसा लेते है इस फ्रॉड का सीकार आमतौर पर बुजुर्ग ज्यादा होते है।

4.सोशल नेटवर्किंग साइट्स के माध्यम से

यह तरीका भी साइबर अपराधियों का बड़ा हथियार है इसमें पहले ये फेसबुक या अन्य साइट्स के माध्यम से पहले महिलाओ से दोस्ती करते है फिर उन्हें अपने जाल में फसा लेते है ओर बाद में उन्हें ब्लैकमेल करते है।

साइबर अपराध की ठगी से कैसे बचें

अपने आप को साइबर ठगी से बचने के लिए उपर लिखी बातों का ध्यान रखे कभी  किसी अजनबी की कॉल या फेक ईमेल लिंक का रेस्पॉन्स ना दे ओर तुरंत पुलिस को सूचित करें ओर कभी भी किसी व्यक्ति के साथ अपना ओटीपी शेयर ना करे ना ही उन्हें अपने डेबिट व क्रेडिट कार्ड की डीटेल्स दें।
साइबर एक्सपर्ट पवन दुग्गल का कहना है कि ज्यादातर लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे है ऐसे में साइबर अपराधी इसका फायदा उठाने में जुट गए है इसलिए जरूरी है के अगर आप डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे है तो उससे जुड़ी सावधानियों पर भी ध्यान दें नहीं तो इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है।
Tags:Cyebr crime,cyber crime defination,cyber crime report,example of cyber crime,what is cyber crime,cyber crime types,types of cyber crime,cyber crime jobs,cyber crime complaints,cyber crime latest news,cyber crime delhi,cyber crime india,cyber crime investigation,cyber crime noida news,cyber crime gurugram news,online cyber crime,fishing,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *